Best Exfoliating Tips for the Face

स्क्रब करते वक्त अक्सर इन बातो का रखे ध्यान

जैसे हम नये कपड़े लेकर आते हैं और उसका ध्‍यान बहुत अच्‍छे से रखते हैं ठीक वैसा ही हमारी त्‍वचा के साथ भी करना चाहिए। रोज स्‍क्रब करने से बचें। स्‍क्रब सामान्‍यतया 20 दिन में या दो हफ्तों के दौरान करना चाहिए। ये आपके पोर्स में जमी गंदगी को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। पर क्या आप जानती हैं कि स्क्रब करते वक्त आप कई गलतियां कर रहीं हैं जो आपकी स्किन पर बुरा असर डाल रही हैं | स्‍क्रब के दौरान और क्‍या-क्‍या सावधानी बरतें..

सावधानी :

  • कुछ लोग जब भी दिल करें तब स्क्रब करते हैं, लेकिन ये गलत आदत है। विशेषज्ञों के मुताबिक हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो अब से ऐसा न करें।
  • कई महिलाएं चेहरे से डेड स्किन दूर करने और तमक बढ़ाने के लिए पील ऑफ जेल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका इस्तेमाल करते हैं तो स्क्रब करने से बचें। क्योंकि यह आपकी स्किन से ऊपरी परत को निकाल देते है ऐसे में स्क्रब करने से आफकी स्किन पर नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपकी स्किन नार्मल है तो सप्ताह में दो बार किसी माइल्ड फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करे। इसके बाद स्क्रब लें ध्यान रखें स्क्रब ज्यादा मात्रा में न लें। अब सर्कुलर मोशन में इसे चेहरे पर स्क्रब करें।
  • कई महिलाएं चेहरे से डेड स्किन दूर करने और तमक बढ़ाने के लिए पील ऑफ जेल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका इस्तेमाल करते हैं तो स्क्रब करने से बचें। क्योंकि यह आपकी स्किन से ऊपरी परत को निकाल देते है ऐसे में स्क्रब करने से आफकी स्किन पर नुकसान पहुंच सकता है
Best Exfoliating Tips for the Face

Best Exfoliating Tips for the Face

  • हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो अब से ऐसा न करें।
  • अगर आपकी स्किन नार्मल है तो सप्ताह में दो बार किसी माइल्ड फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करे। इसके बाद स्क्रब लें, ध्यान रखें स्क्रब ज्यादा मात्रा में न लें। अब सर्कुलर मोशन में इसे चेहरे पर स्क्रब करें।

Read more : चमकदार स्किन और खूबसूरत बालों का राज जानिये

पिम्पल से बचने के लिए त्वचा का कैसे ध्यान रखें :

पिंपल यानी मुहांसे एक समस्या् की तरह होते हैं, जो एक बार आते हैं लेकिन इनके दाग कई दिनों तक परेशान करते हैं। इसलिए लोग इससे बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ गलतफहमी के कारण यह कोशिश नाकामयाब होती है, क्योंककि पिंपल से बचाव के लिए अपनाये जाने वाले तरीके सही नहीं होते हैं।

कुछ लोगों को लगता है कि बार-बार फेसवॉश से चेहरा साफ करने से मुंहासों की समस्याी बिलकुल नहीं होगी तो भी वे गलत होते हैं। छोटे बच्चेश धूल-मिट्टी में खेलते हैं फिर भी उनको एक्नेो नहीं होता। इसका सबसे प्रमुख कारण ये है कि एक्ने उम्र होता है। यानी उम्र के एक पड़ाव पर आने के बाद पिंपल्सा निकलेंगे ही। इसलिए अगर बार-बार आप चेहरा धुलेंगे तो फायदा नहीं नुकसान होगा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.