PM Narendra Modi Health Secrets

पीएम मोदी की फिटनेस का ये है राज

जहां इस उम्र में नेताओं का एक पैर अस्पतालों के चक्कर में रहता है, मोदी उतनी ही जीवटता के साथ अपने कामकाज करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि तीन साल के प्रधानमंत्रीत्व काल में नरेंद्र मोदी एक दिन भी बीमार नहीं पड़े।

संतुलित आहार :

संतुलित आहार मोदी के स्वस्थ रहने का सबसे बड़ा राज है कि वो शुद्ध शाकाहारी हैं। मोदी को गुजराती खाने के बाद दक्षिण भारतीय खाना पसंद है।वो आमतौर पर लंच और डिनर में सादा खाना पसंद करते हैं। मोदी की पहली पसंद गुजराती व्यंजन हैं। वो दिन में कई बार लेकिन बेहद हल्का नाश्ता करते हैं ताकि शरीर पर थकान भी न छाए और ताकत भी मिलती रहे | गर्मी हो या दूसरा कोई मौसम मोदी ठंडा पानी पीने से परहेज करते हैं। उन्हें गुनगुना पानी पसंद है। मोदी के रोज के भोजन में सलाद ज्यादा मात्रा में होता है।

योगाभ्यास :

मोदी के सुबह के व्यायाम और योगाभ्यास में कई रूप भी जुड़े हुए हैं. एक तरफ उन्होंने धरती के पंच तत्वों के साथ खुद का जुड़ाव दिखाया है. वो शीतल जल में नंगे पांव चलते हैं तो मिट्टी पर भी चलते हैं. वो पथरीली जमीन के साथ हरी घास पर भी चलते हैं. सुबह की प्राणवायु में अनुलोम-विलोम करते मोदी ये बता रहे हैं कि स्वस्थ जीवन के लिये किसी जिम की भारी भरकम मशीनों की बजाए प्रकृति के साथ सीधा रिश्ता जरूरी है.

PM Modi ने सेहत के लिए प्रकृति से जुड़ाव का संदेश दिया तो साथ ही उनकी अभ्यास की क्रियाओं में धर्म और आध्यात्म का भी पुट दिखा. कहीं वो सिर और कंधे पर गंगाजल लेकर महादेव के धाम में पहुंचने वाले कांवड़ यात्रियों की तरह चलते दिखे तो कहीं वो दुर्गम सीमा में हाथों में बंदूक थामें सजग प्रहरियों की तरह प्रतीकात्मक रूप में चलते दिखे.

Read more : पीएम मोदी को कई बॉलीवुड सेलेब ने किया बर्थडे विश

उन्‍होंने ट्वीट किया कि ‘मैं ट्रैक पर चलता हूं जिसमें पंचतत्व हैं- पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश. यह तरोताज़ा कर देता है और मैं श्वास का भी अभ्यास करता हूं.

PM Narendra Modi Health Secrets

PM Narendra Modi Health Secrets

सूर्य नमस्कार :

योग से मोदी का शरीर इतना फिट रहता है कि वो लगातार 14 से 16 घंटे भी बिना रुके काम कर पाते हैं। सूर्य नमस्कार और प्राणायाम मोदी के प्रिय आसन हैं। इसके बाद वो डेली वॉक पर निकलते हैं और करीब आधा घंटा टहलते हैं। मोदी का नियम है कि वो इस उम्र में ही पांच या छह घंटे से ज्यादा की नींद नहीं लेते। नरेंद्र मोदी 4-5 बजे के बीच उठ जाते हैं औऱ फर योग करते हैं.

Read more : मोटापा घटाने के जबरदस्त घरेलु उपाय

अदरक वाली चाय :

आमतौर पर उनका नाश्ता हलका उबला हुआ या भुना हुआ होता है जिसमें तेल नहीं होता। साथ में वो अदरक वाली चाय पीते हैं। इससे उन्हें दोपहर तक ऊर्जा मिलती है और बोझिलता भी नहीं आती। माने या ना माने लेकिन गुजराती नाश्ता मोदी को फिट रखने का सबसे खास कारण है। नरेंद्र मोदी नाश्ते में अंग्रेजो की तरह ब्रेड बटर नहीं बल्कि गुजराती पोहा और खाकरी खाते हैं।

संतुलित खान-पान :

कहा जाता है कि वो उम्र के इस पड़ाव में भी पांच से छह घंटे की ही नींद लेते हैं. वहीं खानपान में संतुलित आहार ही लेते हैं. वो शुद्ध शाकाहारी हैं. ये भी कहा जाता है कि वो नमक और ठंडा पानी भी बिल्कुल छोड़ चुके हैं. वो हल्का भोजन करते हैं ताकि शरीर पर थकान का असर नहीं पड़े. वहीं नवरात्र के मौके पर वो नौ दिनों तक सिर्फ नींबू-पानी पीकर व्रत भी रखते हैं

पीएम मोदी – फिटनेस चैलेंज :

टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा को भी पीएम मोदी ने फिटनेस चैलेंज दिया है. इसके अलावा देशभर के उन सभी आईपीएस अफसरों को भी फिटनेस चैलेंज दिया है जो 40 साल की उम्र पार कर चुके हैं. मोदी ये संदेश दे रहे हैं कि अगर स्वस्थ जीवन की चाह है तो बढ़ती उम्र के बावजूद कई राह भी हैं.

पीएम मोदी के फिटनेस वीडियो में अगर स्वस्थ जीवन हासिल करने का संदेश है तो साथ ही राजनीतिक विरोधियों के लिये प्रतीकात्मक संदेश भी.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.