historycal india

खेत में टहलते-टहलते मिला 5 हजार साल पुराना राज

एक किसान अपने खेतो में काम में व्यस्त था तब अचानक मिला ये राज. जिसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे । हमें ऐसी चीजें दिख जाती है जो हमने पहले कभी नहीं देखी होती। यह दुनिया 5000 साल पुराने एक शहर के बारे में बयान करती थी जिसका कई सालों पहले नामोनिशान मिट गया था. इस शहरको ‘स्कारा ब्रे’ नाम दिया गया है. स्कॉटलैंड के एक किसान ने अपने खेत में ऐसी खोज की जिसने सारी दुनिया को चौंका दिया .

जब किसान अपने खेत में घूम रहा था तब गलती से एक पत्थर को फेंकने के लिए उठाया जिसके नीचे एक नई दुनिया नजर आई. दरअसल इस शहर की खोज स्कॉटलैंड के आर्कनी आइलैंड में रहने वाले एक किसान ने की थी. यह किसान अपने खेत में घूम रहा था तभी एक गलती से एक पत्थर उठाया जिसके नीचे उसे कुछ अजीब चीजें होने का एहसास हुआ. इस किसान को जब पत्थर में प्राचीन कलाकार्तिया दिखाई दी. किसान को ऐतिहासिक का ज्यादा ज्ञान नहीं था इसलिए उसने विशेषज्ञों को बुलाकर वो जगह दिखाइ जहां उसने प्राचीन पत्थर मिला था. फिर जांच के पड़ताल करके पता लगाया कि इस पत्थर के नीचे एक प्राचीन शहर दबा हुआ है.

जानिये पुराना था शहर

पूर्वजो ने जब इस शहर की खोज की तो उन्हें पता चला कि यह शहर मिस्र के पिरामिडों से भी पुराना है. यहां पर इस शहर के टूटे-फूटे अवशेष ना मिलकर एक व्यवस्थित शहर मिला था जो एक महान खोज थी.

historycal india

historycal india

मिश्र के पिरामिड तकरीबन 4575 साल पुराने हैं जबकि यह शहर 5000 साल पुराना था. यह प्राचीन शहर रेत के टीलों के नीचे दबे होने के कारण इतने सालों तक छुपा रहा.

Read more : महिलाओं का ये अंग बताते हैं कैसा होगा उनका पति

सुरंगों से जुड़े कई राज

पहले प्राचीन समय में लोग खुद को छुपा कर रखने के लिए अपने मकानों के सामने बड़े-बड़े पत्थर रख दिया करते थे, जिससे इस शहर में जो 8 मकान मिले हैं वो एक दूसरे से सुरंग के जरिए जुड़े हुए थे. बताया जा रहा है कि इन मकानों में करीब 50 से 100 लोग साथ रहते थे.

ऐतिहासिक के इन मकानों में लोग सोने के लिए पत्थर के बने पलंगों का इस्तेमाल करते थे। इतना ही नहीं यहां पर मिले बड़े वाटरप्रूफ कंटेनरों से पता लगता है कि यह लोग मछलियों खाते थे.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.