इन लोगों की सेहत पर एलोवेरा भारी पड़ सकता है इसका सेवन

इन लोगों की सेहत पर एलोवेरा भारी पड़ सकता है इसका सेवन

एलोवेरा के तमाम फायदे हैं। आम तौर पर इसके बारे में लोग ऐसा समझते है कि यह सिर्फ स्किन के लिए ही काम आता है। यह सच है कि जिस एलोवेरा को आप बहुत सारी परेशानियों का रामबाण मानते हैं वह नुकसान भी पहुंचा सकता है। एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव के कारण आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं उन के बारे में…

आंखों की रोशनी :

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम पड़ने लगती है, आंखों की रोशनी कम होने के कारण मौत भी हो सकती है। अगर आपकी देखने की क्षमता कम हो गई तो इससे आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है।

इन लोगों की सेहत पर एलोवेरा भारी पड़ सकता है इसका सेवन

इन लोगों की सेहत पर एलोवेरा भारी पड़ सकता है इसका सेवन

आप आसानी से घरेलू काम नहीं कर पाते हैं, रात को बाहर नहीं निकल पाते, खरीदारी में समस्‍या होती है। जेएएमए ऑप्‍थाल्‍मोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई कि आंखों की रोशनी कम होना जानलेवा हो सकता है।

स्किन पर करता है बुरा असर :

एलोवेरा बहुत सारे लोगों की स्किन के लिए वरदान की तरह काम करता है, पर यह भी सच है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको परेशानी में भी डाल सकता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

ब्लड शुगर :

एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है।

दवाओं का असर को रोकता है :

ऐलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से भी रोक सकता है। तो यदि आप दवाओं पर हैं तो ऐलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

पोटेशियम का स्तर कम होना :

अगर ऐलोवेरा का जरूरत से अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट सकता है। ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

कमजोरी :

जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी हो उन्हें एलोवेरा के सेवन से बचना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

Read more :

मोटापे से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये..

आपकी जिंदगी में, प्यार में पैसा कितना रखता है मायने ?

दांतों के पीलेपन को दूर कर देगा यह घरेलू नुस्खा