tulsi plant care in hindi


तुलसी के पौधे के साथ भूलकर भी ना करें ये काम, झेलनी पड़ सकती है कंगाली

आयुर्वेद की दृष्टि से तुलसी को औषधीय गुणों वाला एक पौधा माना जाता है। इतना ही नहीं इसके गुणों को देखते हुए इसे संजीवनी कहकर भी पुकारा जाता है। बावजूद इसके अगर आपने इन तीन बातों का ध्यान नहीं रखा तो आप जल्द ही कंगाल और तनाव से भर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

घर में तुलसी का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि तुलसी के पौधे के साथ क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। अगर आप एेसा नही कर पाते तो रुठ जाएगी लक्ष्मी और घर में दरिद्रता आती है। आइये आपको बताते हैं कि अगर घर में तुलसी का पौधा है तो किन बातों का रखें ध्यान।

इन बातों का रखें ध्यान :

  • यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो तुरंत ही दूसरा पौधा लगा लें और सूखे हुए पौधे को जलाएं या फेकें नहीं बल्कि मिट्टी में दबा दें।
  • हर शाम तुलसी के पास घी या सरसों तेल का दीपक जलाकर रखें। एेसा करने से भगवान खुश होते हैं।
  • एकादशी, रवीवार और ग्रहण के सामय तुलसी का तोड़ना अशुभ माना जाता है।
  • बिना किसी वजह तुलसी के पत्ते कभी ना तोड़े। पूजा या खाने के लिए सिर्फ दिन के समय तुलसी तोड़ें।

Read more : आपकी स्किन रहती है ऑयली तो अपनाये ये टिप्स

तुलसी के पौधे की एक विशेषता यह है कि यह आपके आने वाले बुरे समय के बारे में आपको पहले से ही संकेत दे देता है। जब भी घर में कुछ बुरा होने वाला होता है तो सबसे पहले उस घर में तुलसी का पौधा सूख जाता है। इस तरह तुलसी का पौधा घर में आने वाली मुसीबत का संकेत दे देता है। कभी-कभी तुलसी के पौधे का मुरझाना किसी रोग की वजह से भी हो सकता है, इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है

tulsi plant care in hindi
tulsi plant care in hindi

ये 3 चीजें आपकी परेशानी बन सकती हैं, रहे दूर..

जिस घर में माता तुलसी के पौधे के पास कपड़े सुखाए जाते हैं वहां पर सकारात्मक ऊर्जा की हानि होती है। ऐसे में माता तुलसीआपसे क्रोधित हो सकती हैं और आपके घर से नाराज होकर जा सकती हैं। ऐसा हुआ तो आपके घर में कंगाली के साथ तनाव बढ़ सकता है।

अगर ऐसा हुआ तो आपका तुलसी का पौधा सूख सकता है इसलिए हमेशा तुलसी के पौधे की साफ सफाई करते रहना चाहिए। अगर आप तुलसी के पौधे की साफ सफाई नहीं रखते हैं तो आपको धन की हानि हो सकती है।

आपने ऐसा किया तो आपको कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं। घरलमें कलह या फिर किसी तरह की कोई दुर्घटना भी हो सकती है इसीलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को ऐसा करने से भी बचना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.


Like it? Share with your friends!

1.5k SHARES
1.5k SHARES

log in

reset password

Back to
log in