Gautam Gambhir • Retirement • India

गौतम गंभीर का संन्यास..टीम इंडिया की दूसरी दिवार, जाने गंभीर रिकॉर्ड जो कोइ नहीं तोड़ सकते

किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए वह बड़ा भावुक पल होता है कि जब वह उसी मैदान से अपने करियर को अलविदा कहे, जिससे उसने उसकी शुरुआत की थी. गंभीर ने संन्यास की घोषणा के साथ ही इच्छा जतायी कि वह अगले जन्म में भी क्रिकेटर बनकर भारत की तरफ से यह खेल खेलना चाहेंग.

शायद अपनी इसी खूबी की बदौलत उन्होंने तब सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. क्रिकेट को अलविदा कहने वाले गौतम गंभीर उन गिने चुने क्रिकेटरों में हैं, जो जब चाहे तब विरोधी पर अटैक करते थे और जब चाहें तब अपने डिफेंस को दीवार की तरह मजबूत कर देते थे.

बाएं हाथ के ओपनर गौतम गंभीर ने मंगलवार (4 दिसंबर) को इसकी घोषणा की. गौतम गंभीर ने संन्यास की जानकारी अपने फेसबुक पेज पर दी है. गौतम गंभीर नवंबर 2016 के बाद से टीम इंडिया से बाहर थे. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 2016 में राजकोट में खेला था.

 Gautam Gambhir • Retirement • India

Gautam Gambhir • Retirement • India

इन 5 रिकॉर्ड के आसपास कोई भी नहीं

1. टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में बनाए थे 75 रन

2. वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में बनाए थे 97 रन

3. भारत को 5-0 से दिलाई थी जीत 

4. लगातार 5 मैचों में बनाया शतक 

5. केकेआर को दिलाया दो खिताब 

Indian Navy Day 2018 – भारतीय नौसेना दिवस

दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच गुरुवार से फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाने वाला रणजी मुकाबला गम्भीर के शानदार क्रिकेट करियर का अंतिम मैच होगा. साल 2011 में वर्ल्डकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया.