brahma kamal blooms only once in 14 years

ये फुल रात होते ही हो जाता है ऐसा की…

14 साल में एक बार ही खिलता है ये फूल

आज हम आपको ऐसी खबर बताने जा रहे हे की सुनकर दंग रह जायेंगे । पृथवी पर तरह तरह के फूलो के बारे में आपने सुना होगा । लेकिन एक ऐसा फूल जो 12 साल में एक बार खिलता है । ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे है जो 14 साल खिलता हे और रात में ये फुल दिखता हे अपना जादू ।

ब्रह्मकमल :

हम जिस फुल की बात कर रहे है । इस फूल का नाम ब्रह्मकमल है। ब्रह्मकमल नाम का ये फूल 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर सिर्फ रात में खिलता है। सुबह होते ही ये फूल बंद हो जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे देखने दुनियाभर से लोग वहां पहुंच रहे हैं।

अभी अभी ब्रह्मकमल की तस्वीर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने भी जारी की है। इसे उत्तराखंड का राज्य पुष्प भी कहते हैं। दरअसल, बताया जा रहा है की केदारनाथ में पुलिस ने ब्रह्मवाटिका बनाई है वहां भी ये फूल खिले हैं। खास बात है कि संभवत: इंसान की बनाई पहली वाटिका है जिसमें ब्रह्मकमल खिले हैं।

brahma kamal blooms only once in 14 years

brahma kamal blooms only once in 14 yearsv

कहा मिलता हे ब्रह्मकमल फुल :

ये फुल ब्रह्मकमल हिमालय के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिम चीन में पाया जाता है। यह ब्रह्मकमल हिमालय के बेहद ठंडे इलाकों में ही मिलता है।

यह फुल सभी जगह नही होते लेकिन बदरीनाथ, केदारनाथ के साथ ही फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब, वासुकीताल, वेदनी बुग्याल, मह्महेश्वर, रूप कुंड, तुंगनाथ में ये फूल मिलता है।

Read more :  लड़कियां तरस रही हे लड़को के लिये, आप भी देखिये

खबर के मुताबिक, वन अनुसंधान केंद्र ने राज्य पुष्प ब्रह्मकमल का बीज बैंक तैयार कर लिया है। इसके तहत चमोली जिले के रुद्रनाथ औैर मंडल वन प्रभाग में तीन-तीन हेक्टेयर में पौधशाला तैयार हो गई है।

विदेश में भी हे ये फुल :

भारत देश के अलावा चीन में भी ब्रह्म कमल खिलता है जिसे ‘तानहुआयिझियान’ कहते हैं जिसका अर्थ है प्रभावशाली लेकिन कम समय तक ख्याति रखने वाला।

बता दें कि इसकी सुंदरता और औषधीय गुणों के कारण ही इसे संरक्षित प्रजाति में रखा गया है आप भी एक बार ये फुल देखने अवशय जाये

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.