Weight loss Nushkhe in hindi


नमस्कार आप सबका स्वागत है, ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये.

मोटापा घटाने के जबरदस्त घरेलु उपाय

आजकल के जीवनसेली के अनुसार मोटापा बढ़ना एक आम बात होगई है। व्यक्ति का बिज़ि schdeluded लोगो को अपने ऊपर ध्यान देने नहीं देता। सुबह लेट तक सोना,ऑफिस में बैठकर लैपटाप के सामने काम करते रहना,भुख लगे तो फास्ट फूड खा लेना,रात को लेट तक काम करते रहना और फिर सो जाना। इससे लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पते। मोटापा की समस्या अधिकतर इन्ही सब कारणो से होती है

मानव शरीर में रंग और रूप तो भगवान की देन है किन्तु मानव शरीर की बनावट को आकर्षित बनाना व्यक्ति के खुद हाथ में होता है | मानव शरीर के सम्पूर्ण सोंदर्य में शारीरिक बनावट का बहुत महत्व होता है | ऐसे में मोटापा/Motapa किसी भी व्यक्ति के सोंदर्य जीवन में कलंक लगाने का कार्य कर सकता है |

शारीरिक सोंदर्य के साथ -साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है | वर्तमान समय में मोटापा/Motapa कम करने की सैंकड़ों दवाइयां बाजार में उपलब्ध है मोटापा बढ़ना ज़्यादातर खराब जीवनसेली को अपनाने की वजह से होती है जैसे की अधिक तला भुना खाना,बाजार का खाना,अधिक खाना ।अधिक शराब पीना,शारीरिक श्रम कम करना,नींद आवश्यकता के अनुशार नहीं लेना यानि कम लेना और अन्य बुरी आदते । कभी कभी ये जेनेटिक कारण से भी होता है या फिर हॉर्मोन्स इमबैलन्स होने की वजह से भी।

मोटापा घटाने के घरेलु उपाय / Motapa ghatane Ke Gharelu Upay :

एक बड़े गिलास पानी को उबाल ले और उबालते समय इसमें एक चम्मच सौफ़ डाल दे | आधा मिनट उबालने के बाद इस पानी को ठंडा होने पर सेवन करें | इस उपाय को 2 माह तक प्रतिदिन करें और परिणाम देखे, शीघ्र ही मोटापा/Motapa नियंत्रित होने लगेगा |

दोपहर में खाना खाने के पश्चात् एक बड़े गिलास छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीये | मोटापा नियंत्रित करने के इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते है |

ग्रीन टी:

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

निम्बू का रस :

सुबह खाली पेट 1/2 गिलास करेले के रस में एक निम्बू का रस मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम होने लगती है इस उपाय का एक माह से अधिक प्रयोग किसी अच्छे वैद्य से सलाह लेकर ही करें |

पानी:

हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं।

प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गरम(गुनगुने ) पानी में एक निम्बू और काला नमक मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है |

मोटापा कम करने में अदरक का प्रयोग भी प्रभावी सिद्ध हुआ है | मोटापे से ग्रसित व्यक्ति को अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए |

Read more : कुछ दिन में करे काले और लम्बे बाल – HJ lifestyle

शहद और नींबू:

हनी और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं।

प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास गरम(गुनगुने ) पानी में एक निम्बू और काला नमक मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है |

खीरा:

क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

गोभी:

इसमें टैटरिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। इससे आपके पेट और जांघों का मोटापा बोहोत जल्दी हटेगा।

त्रिफला चूर्ण :

त्रिफला चूर्ण का सेवन भी मोटापा नियंत्रित करने में सहायक होता है | इसके लिए 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण एक गिलास पानी में अच्छे से कुछ देर तक उबाले और छानकर सुबह -सुबह सेवन करें |

Read more : महिलाओं का ये अंग खोलेगा पति का राज

लौकी:

लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे बिल्कुल वसा नही होती. आप लौकी की सब्ज़ी बना के खा सकते हैं या इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं ।

टमाटर (Tomato) :

रोज सुबह खाली पेट एक या दो टमाटर खाने से मोटापा धीरे -धीरे कम होने लगता है | इसके अतिरिक्त कच्ची पत्तागोभी का सेवन भी पेट की चर्बी कम करने में सहायक होता है | टमाटर में विटामिन ए,सी,और के,के साथ साथ मैग्नीशियम,मेंगनीस,कोलिन,फोलेट और अन्य पोशाक तत्व होते है जो body के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ये हॉरमोन के स्तर को ठीक करता है और अत्यधिक भुख को कम करता है। इसलिए अगर हम रोज सुबह खाली पेट दो टमाटर को इसके छिलके एवं बीज के साथ ही सेवन करे तो हमे फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होती है।

Weight loss Nushkhe in hindi
Weight loss Nushkhe in hindi

अजमोद:

यह आपके गुर्दे को डिटॉक्स करता है और इसके सेवन से पेट भरा भरा महसूस होता है जिसकी वजह से आप कम खाना खाएँगे।

काली चाय :

काली चाय में ANTIOXIDANT पाया जाता है,साथ ही इसमे caffeine है जो metabolism को boost करता है और साथ ही एक्सट्रा फेट को जलाता है,तो पेट की चर्बी हो या बॉडी की दोनों की चर्बी घटाता है।

चबा चबा कर भोजन करना :

हमे हमेशा अपने खाने को चबा कर खाना चाहिए जिससे खाना खाने के बाद आलस्य नहीं होता है।हर एक व्यक्ति को लगभग २५ से ३० बार चबा कर खाना चाहिए ,जल्दी जल्दी नहीं खाना चाहिए।

जूजूबे की पत्तियां:

जूजूबे की पत्तियों को पानी मे सोख कर रात भर रखा रहने दें। सुबह उठकर खाली पेट इसे पीएं । यह एक महीना करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

Read more : प्रेग्नेंसी में महिला का डाइट प्लान

मोटापा होने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक श्रम का न करना है | लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और पैदल न चलना , व्यायाम न करना , खेल -कूद न करना ये सब 21वीं सदी की देन है मशीनीकरण का यह युग मनुष्य को शारीरिक परिश्रम करने से रोकता है | जिसके कारण भोजन द्वारा ली जाने वाली वसा, उर्जा में परिवर्तित नहीं हो पाती और धीरे -धीरे यह वसा शरीर में चर्बी के रूप में जमा होकर मोटापे/Motape को जन्म देती है |

Weight loss Nushkhe in hindi
Weight loss Nushkhe in hindi

तेजी से वजन कम करने के उपाय:

मॉडर्न लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापे के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे कि अनहैल्दी लाइफस्टाइल। लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ घरेलू तरीकों से भी वजन को कम किया जा सकता है। नींबू भी वजन कम करने में मददगार है। इसमें मौजूद तत्व बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ाते है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। सिर्फ आधे नींबू से वजन कम किया जा सकता है।

सीढ़ियो का उपयोग करे :

आप अगर बाहर मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक पर नहीं जा पते तो घर पर ही सीढ़ियो का उपयोग वजन घटाने के लिए कर सकते है। सीढ़ियो पर बार बार चढ़ना उतरना करे और लिफ्ट का उपयोग न कर के जब भी आपको काही जाना हो सीढ़ियो का इस्तमाल करे। इससे फ़िज़िकल exercise होगी और मोटापा घटेगा।क्यूंकी सीढ़ियो के चढ़ने उतारने से आपका thigh का फेट कम होने लाघता है।

सौंफ के बीज: सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

 

हेलो फ्रेंड्स अब आप भी घर बैठे कमा सकते है. अमेजिंग गिफ्ट, या फिर कॅश मनी, ऐच जे की तरफ से. आपको इस सवाल का जवाब कमेंट कर के बताना है. इसमें से आपका रेन्डमली सिलेक्शन होगा. तो आप भी जल्द से कमेंट कर के जरूर बताये. ये सवाल का जवाब

Hello Friends, Win Gifts and Cash every week by just answering the question below. Lucky comment gets an amazing gift hamper or cash. Question is down below.

कमेंट बॉक्स में अपना जवाब दीजिये.

 

अगर आप अपनी आईपीएल की टीम बनाते तो कौन कौन से खिलाडी को आप सेलेक्ट करेंगे?


Like it? Share with your friends!

1.5k SHARES
1.5k SHARES

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in