Why Feminine Jeans Have Small Pocket?

लड़कियों की जींस की पॉकेट इतनी छोटी क्यों होती है ? जानकर उड़ जायेंगे होश

ये मामला सिर्फ भारत का ही नहीं है बल्कि कई देशों में महिलाएं इस भेदभाव को महसूस कर रही हैं. महिलाओं की जींस के पॉकेट साइज को लेकर विदेशों में भी रिसर्च की गई है. हमें हर जगह लड़कियों और लड़कों की जींस की पॉकेट में काफी अंतर मिला. लड़कियों की जींस की पॉकेट छोटी थी और लड़कों की बड़ी. ऐसे में लड़कियों के पास पॉकेट को लेकर विकल्प ही सीमित होते हैं. जींस के 20 अमरीकी ब्रांड्स पर शोध किया और उसने नतीजों में महिला और पुरुष की जींस की पॉकेट में अंतर पाया.

लड़कों और लड़कियों दोनों को जींस की जरूरत होती है. लगभग उनकी कीमत भी एक जैसी होती है. फिर जींस की जेब में इतना अंतर क्यों होता है?

Why Feminine Jeans Have Small Pocket

Why Feminine Jeans Have Small Pocket

Female and Male Cloth Designer

चलिये हम बात करते है कुछ डिज़ाइनर के साथ, पहले बात करते है अदिती से, “वैसे तो देखा जाए तो बहुत कम ब्रांड्स और डिजाइनर लड़कियों के कपड़ों में बहुत कम पॉकेट देते हैं. क्योंकी महिलाएं फिगर को लेकर ज्यादा चिंता करती हैं. अगर वो ज्यादा पॉकेट देंगे तो उनका वेस्ट एरिया (कमर के आसपास का हिस्सा) ज्यादा बड़ा लगेगा और महिलाएं इसे पसंद नहीं करेंगी. इसकी वजह से लड़कियों का पॉकेट कम रखते है.

प्रियंका ही नहीं लेकिन बॉलीवुड की ये 5 एक्ट्रेस के पति भी है विदेशी

जब हम कपडे की डिजाइन करते है तब सोचा जाता है कि महिलाएं किसी कपड़े को इसलिए बहुत पसंद करती है क्योंकि उनका फिगर अच्छा दिखेगा और अपना सेक्सी लुक सभी को दिखा सके. फिर सामान के लिए तो वो भारतीय परिधानों के साथ बैग रखती ही आई हैं. लड़कों के मामलों में उन्हें यह पॉकेट रखना बहुत जरूरी लगता है. हालांकि, अब महिलाओं के लिए भी पॉकेट वाले ड्रेस भी काफी आ रहे हैं.