Health Benefits Of Coconut Water

नारियल पानी के कई फायदे जानकर उड़ जायेंगे होश…

जो शरीर में पूरा दिन ताज़गी भरा बना देती है तो आइये जानते है नारियल पानी के फायदे के बारे में….

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. ये मीठा और ताजगीभरा होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं.

नारियल पानी पीने के ये फायदे :

इसके साथ ही नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है। नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

Read more : आपकी स्किन रहती है ऑयली तो अपनाये ये टिप्स, दूर कर देगी ऑयली स्किन 

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है.

सिर दर्द समस्याएं :

साथ ही सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

Health Benefits Of Coconut Water

Health Benefits Of Coconut Water

आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए | नारियल पानी पीने से दिमाग की नसे शांत होती है और यादाश्त भी तेज़ होती है और साथ ही स्टैमिना भी बढ़ता है।

Read more : भूलकर भी न करें सोते समय ये गलतिया, वरना हो सकता है भारी नुकसान 

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

नारियल पानी पीने से वजन पर भी नियंत्रण रहता है इससे भूख नही लगती है और साथ ही पेट भी भरा भरा सा रहता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.