Dengue mosquito मारने का सबसे आसान तरीका


नमस्कार आप सबका स्वागत है, ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये.

मच्छर मारने का सबसे आसान तरीका

मच्छर के काटने पर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं। वैसे तो मार्किट में मच्छरों को दूर भगाने के लिए कई तरह के कॉयल और शरीर पर लगाने वाली क्रीमें मिल जाती हैं लेकिन इन सब से सेहत को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान तरीके अपनाने चाहिए। मच्छरों से बचाव के लिए ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए बेहद मददगार हो सकते हैं। ये न सिर्फ किफायती हैं बल्कि सेहत की दृष्टि से भी इनका कोई नुकसान नहीं है।

नीम का तेल :

नीम मनुष्य के लिए कितना लाभकारी है ये तो सभी जानते है. स्वास्थ्य के प्रति इसके लाभों से भी सभी भली भांति वाकिफ है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से मच्छरों को भी भगाया जा सकता है. एक शोध में किये गए अध्ययन में पाया गया की यदि 1:1 में नारियल तेल को नीम के तेल के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो मच्छर भगाने का ये सबसे अच्छा उपाय है.

दरअसल इस मिश्रण में कई शक्तिशाली जीवाणुरोधी, कवक विरोधी (एंटी फंगल), विषाणु (एंटी वायरस) एवं प्रोटोज़ोआल विरोधी एजेंट होते है जो आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है. ये गंध मच्छरो को दूर रखने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए नीम के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने शरीर के सभी खुले स्थानों पर रगड़े. यह उपाय कम से कम आठ घंटे तक मच्छरों से आपकी रक्षा करेगा.

लौंग का तेल :

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इसका असर ओडोमॉस से कम नहीं होगा।

नेप्थलीन बॉल्स :

कूलर में पानी रहने की वजह से मच्छरों को उनमें पनपने का मौकाै मिल जाता है। ऐसे में इसमें नेप्थलीन बॉल्स डाल दीजिए, इससे मच्छर नहीं आएंगे।

Read more : अगर आप भी खाते है बासी रोटी तो जान लीजिये फायदे भी 

गेंदा :

गेंदे के फूल की सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर भी दूर भगाती है। गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में रखें बल्कि बालकनी में भी इन्हें लगाएं जिससे शाम के समय मच्छर घर में न घुसें।

नींबू और नीलगिरी का तेल :

एक शोध में किये गए परीक्षणों के आधार पर नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण मच्छर भगाने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है. इसमें मौजूद सिनियोल नामक घटक आपको मच्छरों से बचाने में मदद करता है. जो त्वचा पर लगाने से एंटी सेप्टिक और कीट विकर्षक दोनो के गुण प्रदान करता है.

Dengue mosquito मारने का सबसे आसान तरीका
Dengue mosquito मारने का सबसे आसान तरीका

इस मिश्रण का सबसे अच्छा तथ्य ये है की इसका निर्माण पुर्णतः प्राकृतिक उत्पादों द्वारा किया गया है जिनके कोई दुष्प्रभाव नहीं है. इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने पुरे शरीर पर करें.

अजवाइन पाउडर :

एक थाई शोध के अनुसार, अजवाइन से मच्छर दूर रहते हैं। जिन जगहों पर मच्छर अधिक लगते हैं, वहां पर अजवायन छिड़क दें या अजवायन का पाउडर डाल दें।

कपूर :

मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें। 15 से 20 मिनट बाद दरवाजा खोल दें सारे मच्छर भाग जाएंगे।

Read more : मजबूत रिश्ते कैसे बनाये 

लहसुन :

लहसुन की कच्ची कलियां चबाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।

पुदीना :

अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाड़ियां मच्छरों का पैदा करते हैं तो आप गलत हैं। झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है। तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से मच्छर पैदा नहीं होते।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

 

हेलो फ्रेंड्स अब आप भी घर बैठे कमा सकते है. अमेजिंग गिफ्ट, या फिर कॅश मनी, ऐच जे की तरफ से. आपको इस सवाल का जवाब कमेंट कर के बताना है. इसमें से आपका रेन्डमली सिलेक्शन होगा. तो आप भी जल्द से कमेंट कर के जरूर बताये. ये सवाल का जवाब

Hello Friends, Win Gifts and Cash every week by just answering the question below. Lucky comment gets an amazing gift hamper or cash. Question is down below.

कमेंट बॉक्स में अपना जवाब दीजिये.

 

अगर आप अपनी आईपीएल की टीम बनाते तो कौन कौन से खिलाडी को आप सेलेक्ट करेंगे?


Like it? Share with your friends!

2.1k SHARES
2.1k SHARES

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in