prevent germs from leading to infections

आपका मोबाइल फोन आपका टॉयलेट के जर्म्स से भी ज्यादा है..हो जाए अब सावधान

हर बार हम सोचते हैं की जर्म्स बस उन्ही चीज़ों पर होता जो चीज़ ख़राब या फिर गन्दी हो, लेकिन अगर जर्म्स हमारे मोबाइल फ़ोन , हमारे पर्स में रहते पैसे , हमारा घर पे टीवी का रिमोट सब पर हो तो ? दोस्तों इन्ही सभी चीज़ पर जर्म्स बढ़ी रहती है।

अगर आप खाना खाते समय हाथ धुलना नहीं भूलते हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर खाते हुए मोबाइल भी इस्तेमाल करते हैं तो आपके हाथ धुलने का कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिसको छूने से पहले हमें बिल्कुल ध्यान नहीं आता है कि इनमें भी जर्म्स हो सकते हैं। आपका मोबाइल फोन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है।

जानिए ऐसा क्या है मोबाइल फ़ोन में.. ऐसा डिवाइस है जो ज्यादातर सभी लोगों के साथ हर समय हर जगह आपके साथ ही मौजूद होता है। असलियत, क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल पर सबसे ज्यादा जर्म्स होते है ? आपके मोबाइल पर आपकी टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा जर्म्स हो सकते हैं।अगर हम बात करे एक सामान्य फफूंद लगी ब्रेड से ज्यादा जर्म्स आपके बाथरूम के टंगे ब्रश होल्डर या वॉलेट में रखे नोट्स में हो सकते हैं।

गंदी और जर्म्स से भरी चीजें

आज हम आपको बताते हैं ऐसी सबसे गंदी और जर्म्स से भरी चीजें जिसे आप बिलकुल ऐसी सिज़ो से अंजान रहते हैं।

एक बर्तन धुलने का स्पॉन्ज : जिन चीजों में सबसे ज्यादा जर्म्स और बैक्टीरिया हो सकते हैं सभी के घर में है उनमें से एक बर्तन धुलने का स्पॉन्ज या स्क्रबर भी है। क्योंकी कई बार ये धूल और कच्चे-पके भोजन के सीधे संपर्क में आता है और ये ज्यादातर समय गीला रहता है इस के कारण ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

Read more : Gussa Kam Karne Ke Upay In Hindi

हाथों के द्वारा इस्तेमाल की जाती है ऐसी चीज है जो सबसे ज्यादा लोगो के पास होती है वो है पैसा । इतने सारे हाथों और जगहों से गुजरते हुए इसमें ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कुछ लोग नोट गिनने के लिए थूक का और अन्य चीज़ का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से ढेर सारे वायरस उनके मुंह के रास्ते उनके पेट तक पहुंच जाते हैं।

prevent germs from leading to infections

prevent germs from leading to infections

गीले बर्तनों : आपके किचन में काम करते हुए गीले बर्तनों और हाथों को पोंछने के लिए आप जिस किचन टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स मौजूद हो सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना अपने किचन टॉवेल को धुलें और अच्छी तरह सुखाने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें।

फास्ट फूड : अगर आप जब भी बाहर फास्ट फूड खाते हैं, साथ में डिस्पेंसर से कैचअप या सॉस तो लेते ही होंगे। उस कैचअप डिस्पेंसर को आपसे पहले कई लोग हाथ में ले चुके होंगे। इसलिए बहुत आसानी से आप तक जर्म्स पहुंच सकते हैं।

Read more : अगर आप भी खाते है बासी रोटी तो जान लीजिये फायदे

ध्यान रखे अगर आप भी फ्राइज़, सैंडविच या नगेट्स खा रहे होते हैं, उनके जरिये आप तक जीवाणु पहुंच सकते हैं। इसलिए या तो सॉस पाउच में ले, या फिर डिस्पेंसर से सॉस लेने के बाद हाथ को सेनेटाइजर से साफ कर लें, या धो लें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.