Benefits Of Tulsi During Pregnancy Time

प्रेग्नेंसी में तुलसी के पान खाने से मिलते है कई फायदे

तुलसी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता हैएक औषधि है. माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए तुलसी भी किसी वरदान से कम नहीं है. सबसे अच्छी बात है कि नियमित सेवन से गर्भावस्था में इसके संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. तुलसी ये पूरी तरह से सुरक्षित है. एंटी-बैक्टीरियल गुण इसकी पत्तियां में पाया जाता है. तुलसी दुरुस्त रखने में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी सहायक है.

Benefits Of Tulsi During Pregnancy Time

Benefits Of Tulsi During Pregnancy Time

तुलसी खाने के प्रेग्नेंसी में फायदे

– कई रिपोर्ट्स में कहा गया है- तुलसी की पत्त‍ियों में हीलिंग क्वालिटी,एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होता है.

– मैग्‍नीशियम का अच्छा स्त्रोत तुलसी की पत्तियां हैं. बच्चों की हड्ड‍ियों ये लवण के विकास के लिए बहुत जरूरी है. टेंशन को इसमें मौजूद मैगनीज कम करने का काम करता है.

– एंटी-बैक्टीरियल गुण तुलसी की पत्तियों में पाया जाता है. मां और गर्भ में पल रहे बच्चे इससे दोनों ही को संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है.

प्रेग्नेंसी के सवाल पर अनुष्का शर्मा ने कहा ऐसा की…सुनकर भौचक्के रह गये अनुष्का

– ‘विटामिन ए’तुलसी की पत्ति‍यों में पाया जाता है जो शिशु के विकास के लिए गर्भ में पल रहे आवश्यक तत्व है.

– तुलसी की दो पत्तियां रोजाना खाने से खून की कमी शरीर में नहीं होती है. महिलाओं को ज्यादातर गर्भावस्था में एनिमिया की शिकायत हो जाती है. हर रोज ऐसी महिलाओं को तुलसी की दो पत्ति‍यां खाने काफी फायदा होता है.