Healthy Relationship tips in hindi


नमस्कार आप सबका स्वागत है, ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये.

मजबूत रिश्ते कैसे बनाये / Healthy Relationship tips in hindi

खुशहाल जीवनयापन के लिए जरूरी है कि आपका आपसी जीवन बहुत ही मधुर हो, इससे आपके संबंध बेहतर होंगे और आपका प्‍यार हमेशा जवां रहेगा।

कई बार कमिटेड रिलेशनशिप के बावजूद कपल्स के बीच इमोशनल बॉन्डिंग नहीं होती जिससे बस रिश्ता निभाने की बात रह जाती है। रिलेशनशिप में कुछ वक्त के बाद कपल्स को अपनी जिंदगी को खुशनुमा बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं।

मजबूत रिश्ते बनाये / Strengthen Relationship tips in hindi :

आकर्षण बनाएं रखें

आकर्षण सिर्फ प्यार की शुरुआत में ही नहीं, रिश्ते में हमेशा काम आता है। यह न भूलें कि प्यार की बुनियाद आकर्षण है। रिलेशनशिप के कुछ साल बाद अक्सर लोग इस बात को भूल जाते हैं और अपने पार्टनर को ऐसे ही सामान्य तौर पर ट्रीट करने लगते हैं। इससे रिश्ता कमजोर होता जाता है। इसलिए अपना आकर्षण बनाए रखें।

दबाव न डालें

अपने पार्टनर को व्‍यक्तिगत स्‍पेस भी दें, यह भी रिश्‍ते को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है। पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें, उसे कभी-कभार उसके लिए जीने का मौका दें, उसे सोचने का मौका दें, ताकि वह अपने हिसाब से चल सकें। हर समय चिपके रहना या अपनी बात मनवाने की जिद करना भी आदत भी अच्‍छी नहीं, इससे रिश्‍तों में दरार पड़ सकती है।

सही शब्दों का प्रयोग

अपने साथी के साथ कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप बातचीत के दौरान सही शब्दों का प्रयोग। अगर आप सही शब्दों का प्रयोग नहीं करेंगे तो आपके साथी पर आपकी बात का ज्यादा महत्व नहीं होगा और रिश्ता बोरियत और निरसता भरा बन जाएगा।

Read more : मोटापा घटाने के जबरदस्त घरेलु उपाय

सफल रिलेशनशिप

रिश्‍ता तभी सफल होगा जब आप एक-दूसरे को समझेंगे, बातों को मानेंगे, विश्‍वास करेंगे और सबसे बड़ी बात रिलेशनशिप में गलतफहमी और शक को दूर रखने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा सकारात्‍मक सोच और अच्‍छे बोल भी आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस स्‍लाइडशो में जानिए उन 10 महत्‍वपूर्ण बातों को जो एक रिश्‍ते को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

बातों को सुनिये

आपका रिश्‍ता और मजबूत तब होगा जब आप अपनी बात अपने पार्टनर पर थोपने की बजाय उनकी बातों को सुनेंगे। जब तक आप उनकी बात नहीं सुनेंगे तब तक आप उसके बारे में अच्‍छे से जान नहीं पाएंगे। इसलिए बेहतर संबंध बनाने का सबसे पहला कदम यही है कि आप अपने साथी की बातों को सुनकर उसी हिसाब से अपना व्यवहार कीजिए

झूठ ना बोलें

कहते हां, ‘झूठ के पैर ज्यादा लंबे नहीं होते’, और यह बात सच भी है। खासतौर पर किसी नए रिश्ते की बुनियाद झूठ से शुरू नहीं होनी चाहिए। नये रिश्ते की शुरूआत हमेशा सच के धरातल पर ही करनी चाहिए। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप एक बार में ही सब कुछ बता डालें, कुछ बातें धीरे-धीरे अगली मुलाकातों के लिए भी रखें।

फ्लर्ट करें

फ्लर्ट करने से फील भी गुड फैक्‍टर आता है। इससे काफी सकारात्‍मक ऊर्जा आती है और रिश्‍तों में ताजगी बनी रहती है। फ्लर्ट करने से व्‍यक्ति के भीतर आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है और उसे बेहतर महसूस होता है। फ्लर्ट करने से दो लोगों के बीच आकर्षण बना रहता है।

रहस्य भी है जरूरी

नए रिलेशन में अपने व्यक्तित्व में कुछ चीजों को राज ही रखें, ताकि आपके बारे में आपका साथी और जानने के लिए हमेशा बेताब रहे और आपके साथ ज्यादा समय बिताना चाहे। अपने बारे में धीरे-धीरे बताएं और सामने वाले को अधिक जानने दें।

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

साथ समय बिताएं

यदि आप चाहते हैं कि आपके नए संबंध खास बन पाएं और उसमें रोमांस भी हो तो आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं, नई जगहों पर जाएं, जिससे आपको अपने नए साथी को जानने और पास आने में मदद मिलेगी|

Read more : चमकदार स्किन और खूबसूरत बालों का राज जानिये

अपने प्यार का इज़हार

किसी ने क्या खूब कहा है, कि प्यार को केवल शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, उसे महसूस भी करना या कराना होता है। लेकिन इसके बावजूद कभी-कभी प्यार का इजहार करना जरूरी होता है। तो कभी-कभी एक-दूसरे के लिए कोई लव नोट लिखें। एक-दूसरे को रोमांटिक एसएमएस करें।

तारीफ बहुत जरूरी

तारीफ किसे नहीं भाती, महिलाओं को तो उनकी तारीफ बहुत पसंद होती है। यदि आपके पाटर्नर ने कोई अच्छा काम किया है तो उसकी तारीफ करना न भूलें। तारीफ करने से आपके पार्टनर का उत्साह और बढ़ेगा और वो आपके लिए हमेशा ही कुछ नया या बेहतर करने की कोशिश करेगें। इसके अलावा अपने साथी की तारीफ दूसरों के सामने भी कीजिए। ऐसा करने से पार्टनर का विश्वास आप पर बढ़ेगा और संबंध गहरे होंगे।

लक्ष्य को जानने

नए पार्टनर से रिश्ता आगे बढाने के लिए आपको उसे अच्छी तरह से समझना होगा। इसके लिए आपको उसके सपने, महत्वाकांक्षाएं इत्यादि को जानना और उनके लिए उसका उत्साहवर्धन करना होगा। उसे लगातार प्रोत्साहन देने से वह आपके नजदीन आता है|

सावधानी से करें शब्दों का प्रयोग

इस पर ध्यान दें कि आप जो बोल रहे हैं, वह आपके साथी को लंबे समय के बाद कैसे प्रभावित करेगा। अपने कार्यों के प्रति विचारशील और अपने शब्दों के प्रति सावधान रहें। अगर आप अच्छे इंसान हैं तो एक सुखद रिश्ता बनाए और साथी से बात-चीत में मधुर शब्दों के प्रयोग की आदत बनाएं।

चेहरे के भावों को समझें

जरूरी नहीं है हर बात बोली ही जाये, आप अच्‍छे पार्टनर तभी हो सकते हैं जब आप उनके चेहरे के भावों को पढ़कर अपनी प्रतिक्रिया दें। चेहरा ही व्‍यक्ति के मूड के बारे में बताता है। अगर आप साथी की चेहरे को भाव को पढ़कर प्रतिक्रिया देंगे तो उनको भी अच्‍छा लगेगा

शार्ट टेंपर न हों

किसी भी रिलेशन में शार्ट टेंपर यानी तुनकमिजाजी एक दुश्‍मन की तरह है। गुस्सा आने पर मुंह फुलाकर बैठने, सामने वाले पर झल्लाने, चीखने से कुछ हासिल नहीं होने वाला, बल्कि इस दौरान आपके मुंह से निकले गलत शब्‍द आपके रिश्‍ते को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर रिलेशनशिप के लिए शॉर्ट टेंपर होने से बचें।.

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

कैसे बनाएं वैवाहिक संबंध :

आजकल विवाह से पहले ही फोन पर बातें करना, मिलनाजुलना आम बात है. ऐसा कर के भावी जीवनसाथी एकदूसरे के बारे में जानने का प्रयास करते हैं. अपनी अपेक्षाएं और नए जीवन की योजनाएं बना कर अपने विचारों को सांझा करते हैं. इस दौरान दुनिया बहुत हसीन लगती है. प्यार के सब्जबाग खिले रहते हैं.

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

सबकुछ बहुत अच्छा और दुनिया अचानक से बहुत खूबसूरत लगने लगती हैं. लेकिन हकीकत, खयालों और बातों की दुनिया से बहुत इतर होती है. जब तक इस का भान होता है तब विवाह के पहले के हसीन सपनों में किचन के मसालों की गंध आने लगती है क्योंकि तब तक प्रेम का इत्र उड़ चुका होता है. अपने साथी से चिढ़ होने लगती है. उस के वादे झूठे लगने लगते हैं और रिश्तों पर से भरोसा उठने लगता है.

यही वह समय है जब दिल की नहीं दिमाग की सुननी चाहिए. कुछ न समझ आए तो किसी काउंसलर से बात करनी चाहिए और सब से उपयोगी सलाह ‘समय’ देना चाहिए. नया रिश्ता है. नई जगह और नए लोग.

रिश्ते को कैसे बनाएं मधुर :

जिस तरह पेड़ पौधों की निरंतर उचित देखभाल कर माली उन्हें जीवंत बनाए रखता है, कुछ उसी तरह इंसान रिश्तों को समय और समझदारी से मधुर बनाए रख सकता है. किसी भी रिश्ते को अच्छा बनाने के लिए, आप दोनों को ही उसमें अपनी पूरी ताकत झौकनी होगी। यदि आप और आपका साथी एक-दूजे के लिए ही बने हैं, तो फिर आपके द्वारा की हुई हर एक कोशिश से आपको बेहतर ही परिणाम मिलेंगे, जो इस रिश्ते को आगे बढ़ाने में भी मदद करेगा।

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

नए रिश्ते में मजबूती

जीवन में हर कोई किसी ना किसी रिश्ते पर निर्भर है क्योंकि रिश्ते ‌ही जीवन की बुनियाद होते हैं। समाज भी रिश्तों पर ही टिका हुआ है। लेकिन रिश्तों की डोर जरा कमजोर सी होती है, जिसे विश्वास और साथ मजबूत बनाता है। तो यदि आप भी किसी नए रिश्ते में बंधने जा रहे हैं, और आप चाहते हैं कि वह नया इंसान आपके जल्द नजदीक आ जाए तो आपको कुछ बातों का खयाल रखना होगा। तो चलिये जानें किसी नए इंसान के साथ रिश्तों को सुगम बनाने का तरीका।

खुद की ख़ुशी की जिम्मेदारी अपने पर लें:

इस एक नियम को याद रखते हुए खुद को किसी बहस में घंटों का समय बर्बाद करने से बचाएँ: आपको खुश करना किसी और का काम नहीं है। किसी भी रिश्ते में आपका साथी आपको बहलाने और खुश रखने की कोशिश करेगा, लेकिन आखिर में सिर्फ आप ही अपनी ख़ुशी के जिम्मेदार होंगे।

अच्छे शब्दों का जादू :

किसी भी रिश्ते में कम्यूनिकेशन कमाल का रोल प्ले करता है। आपके द्वारा कहे गये शब्दे रिश्ते में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अच्छे शब्दों के प्रयोग से बुरे लोगों का भी दिल जीता जा सकता है, फिर वे तो आपका जीवन साथी है। यदि रिश्ते में सही शब्दों का प्रयोग किया जाए तो रिश्ते में ताजगी और उसके प्रति आत्मविश्वास बना रहते है। तो चलिये आज ऐसे ही कुछ शब्दों की बात करते हैं जो रिश्ते को मजबूत बनाते हैं।

रिश्ते में तुम्हारा सम्मान करता हूं :

‘आई रेस्पेक्ट यू’ ये तीन कमाल के शब्द आपके रिश्ते में कमाल का जोश और विश्वास भर देते हैं। जब आप अपने साथी से ये कहते हैं तो उसका रिश्ते को लेकर आत्मविश्वास और मजबूत हो जाता है।

सोरी :

कहते हैं गलती मानने से हजार गुनाह माफ हो जाते हैं। तो कभी अपने साथी को ‘आई एम सोरी’ बोलकर देखियेगा, आपका साथी के भीतर आपके लिए सम्मान और भी बढ़ जाएगा।

माफ़ करें:

जैसे कि माफ़ी आप दोनों के बीच में विश्वास को बनाने में काफी मदद करेगी, इसलिए ये बेहद जरूरी है। इसके साथ ही यदि आप उसको माफ़ी देंगे तो जरूरत पड़ने पर आपका साथी भी आपको आसानी से माफ़ कर देगा। तो ये आप दोनों के ही लिए जीतने वाली ही परिस्थिति होगी।

ईमानदार रहें:

ईमानदारी ही किसी भी रिश्ते को बांधे रखती है। तो अपने इस रिश्ते में आपको क्या अच्छा लगता है, किस बात से नफरत करते हैं और कौन सी बात आपको परेशान करती है, इन सारी बातों का जवाब देते वक़्त ईमानदारी बरतें।

क्या में मदद कर सकता हूं :

शाम को जब आपका साथी थका-हारा होता है और आप जब उससे कहते हैं कि ‘मे आई हेल्प यू’ तो फिर भले ही वो आपकी मदद ले न ले, उसका मन आपके लिए प्यार से भर जाता है।

Read more : भूलकर भी न करें सोते समय ये गलतिया, वरना हो सकता है भारी नुकसान

रिश्ते में बफादार रहें:

वो जानती है कि जरूरत पड़ने पर आप हर वक़्त उसका साथ देंगे। जहाँ तक हो सके, उसको अपनी ज़िन्दगी में हमेशा पहले स्थान पर रखने की कोशिश करें। इसका मतलब ये नहीं है कि आप सिर्फ उसी के साथ अपना सारा वक़्त बिताएँ, या फिर किसी से भी बात ही ना करें, इसका मतलब तो ये है कि उसे मालूम हो कि जरूरत पड़ने पर वो हर वक़्त आपके पास आ सकती है। इसके साथ ही, उसकी ओर से भी इसी तरह की बफादारी की उम्मीद रखें। आप भी उसी की ही तरह, रिश्ते में इज्जत और सम्मान पाने के हकदार हैं।

लक्ष्य को जानने :

नए पार्टनर से रिश्ता आगे बढाने के लिए आपको उसे अच्छी तरह से समझना होगा। इसके लिए आपको उसके सपने, महत्वाकांक्षाएं इत्यादि को जानना और उनके लिए उसका उत्साहवर्धन करना होगा। उसे लगातार प्रोत्साहन देने से वह आपके नजदीन आता है

इज्जत, सम्मान और भावनाओं को व्यक्त करें:

हर वक़्त उसे जताते रहें कि वो आपके लिए कितने मायने रखते हैं, और उनकी आपकी जिंदगी में क्या जगह है। प्यार के दिखावे और इसे महसूस करने की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं होती, बल्कि पुरुष भी इसकी कामना रखते हैं|

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

डेट के लिए खास संबंध :

किसी खास को डेट के लिए पूछना थोड़ा आसान होता है, लेकिन अगर आपको किसी ऐसे रेंडम इंसान को डेट पर लेकर जाना है जिसके साथ आपकी कोई खास जान-पहचान नहीं होती है, तो आपके लिए ये इतना आसान नहीं होगा। इस हालात में जहां एक तरफ ये फिक्र होती है कि प्रपोजल एक्सेप्ट न किया गया तो शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है।

वहीं दूसरी तरफ ये परेशानी भी होती है कि प्रपोजल का तरीका कैसा हो? डेट के लिए पूछने का आपका अंदाज ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला इनकार ही न कर पाए। ऐसे ही कुछ टिप्स हम आपके लिए लाए हैं जिसके इस्तेमाल से आप सबसे मजेदार डेटिंग प्रपोजल तैयार कर सकते हैं।

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

अपने साथी पर हमेशा ध्यान दें और तारीफ करें:

इस तरह से उनको ऐसा लगेगा कि कोई है, जो उन्हें प्रोत्साहित करता है। क्या आपके साथी ने एक नई ड्रेस पहनी है या फिर उसने अपनी हेयरस्टाइल को बदला है? उसे इस बारे में अपनी राय दें। इस तरह से उनका पूरा दिन बन जाएगा।

प्रोत्साहित करें:

काम में या पढाई में और भी ज्यादा सफल बन सके। इस तरह से उसको ये अहसास होगा, कि आप उसके भविष्य की कितनी परवाह करती/करते हैं और आप उस के लिए हर एक बेहतर चीज़ पाने और उसके एक अच्छा इंसान की कामना करते हैं। इसके साथ ही ये उसके मन में आपके लिए और भी गहरी और मजबूत भावनाओं को बनाने में मदद करेगा, और इस तरह से उसको महसूस होगा कि वो चाहे जो भी कुछ करेगा/करेगी, आप हर चीज़ में उसको सपोर्ट करने वाले हैं।

भाई बहनों के बीच मजबूती का संबंध :

भाई बहनों के बीच के रिश्ते आमतौर पर लंबे समय तक रहते हैं, और निश्चित रूप से ये रिश्ते व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक होते हैं। तो पाता-पिता होने के नाते हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि उनका ये रिश्ता सकारात्मक दिशा में आगे बढ़े। भविष्य में 100 प्रतिशत कुछ भी निश्चित नहीं होता है, लेकिन कुछ बुनियादी परिवारिक नियमों की मदद से भाई बहनों के बीच एक मजबूत बंधन को बढ़ावा देने की कोशिश जरूर की जा सकती है।

Read more : वेज और नॉन वेज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है ?

हाल ही में एक शुरू से ही भाई बहनों के बीच स्वस्थ रिश्ते बनाने के विषय पर एक एक्सपर्ट टॉक में हिस्सा लिया। जहां इस विषय पर बेहद महत्वपूर्ण और लाभदाय जानकारियां प्राप्त हुईं। जिनके आधार पर पांच महत्वपूर्ण व लाभदायक जानकारियां आपसे साझा कर रहा हूं।

Healthy Relationship tips in hindi
Healthy Relationship tips in hindi

क्यों होती है हाउस हसबैंड की परेशानियां :

भारतीय चलन से परे कुछ घरों में पत्नी की जगह पति घर का काम करते है। औऱ ये उनकी मजबूरी नहीं बल्कि खुशी होता है। भारत में हाउस हसबैंड का चलन बढ़ रहा जहां पत्नी घर के बाहर जाकर कमाती है और पति घर के सारे काम करता है। पति का घर पर खाना बनाना इतना मुश्किल काम नहीं होता जितना महिलाओं का मर्दों की दुनिया में काम करना है। अगर खुशी और दिल से ये काम किया जाए तो इससे घर और समाज के माहौल में भी अच्छा बदलाव आता है।

अगर महिलाओं घर के बाहर के काम को कर सकती है तो पुरूष भी घर के काम करने में खुद को पीछे नहीं समझते है। हां घर के काम करने अक्सर पुरूषो को ताने सुनने आदि जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि वो किसी भी तरह के काम करने असमर्थ है या ये काम उनके लिए छोटा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे.

 

हेलो फ्रेंड्स अब आप भी घर बैठे कमा सकते है. अमेजिंग गिफ्ट, या फिर कॅश मनी, ऐच जे की तरफ से. आपको इस सवाल का जवाब कमेंट कर के बताना है. इसमें से आपका रेन्डमली सिलेक्शन होगा. तो आप भी जल्द से कमेंट कर के जरूर बताये. ये सवाल का जवाब

Hello Friends, Win Gifts and Cash every week by just answering the question below. Lucky comment gets an amazing gift hamper or cash. Question is down below.

कमेंट बॉक्स में अपना जवाब दीजिये.

 

अगर आप अपनी आईपीएल की टीम बनाते तो कौन कौन से खिलाडी को आप सेलेक्ट करेंगे?


Like it? Share with your friends!

1.5k SHARES
1.5k SHARES

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in